News Info

Go back
HOMOEOPATHY - एक्सक्लूसिव: डीईआई तैयार करेगा होम्योपैथिक डॉक्टर

26 January, 2018, 09:54 AM

HOMOEOPATHY - एक्सक्लूसिव: डीईआई तैयार करेगा होम्योपैथिक डॉक्टर

दयालबाग शिक्षण संस्थान अब होम्योपैथिक डॉक्टर तैयार करेगा। संस्थान में जुलाई माह से बैचलर ऑफ होम्योपैथिक मेडिसन एंड सर्जरी (बीएचएमएस) कोर्स शुरू होगा। साढ़े पांच साल के इस कोर्स में 60 सीटें हैं। इनमें दाखिला सेंट्रल काउंसिल ऑफ होम्योपैथी (सीसीएच) के माध्यम से होगा। इस कोर्स की डिग्री दयालबाग शिक्षण संस्थान देगा।सेंट्रल काउंसिल ऑफ होम्योपैथी ने होम्योपैथी की डिग्री देने के लिए शहर में इस संस्थान का चयन किया है। संस्थान के मुख्य परिसर स्थित आयुष भवन में होम्योपैथी विभाग की स्थापना की जा रही है। यहीं कक्षाएं शुरू होंगी। अगले दो साल तक यहीं से कोर्स संचालित रहेगा। आयुष मंत्रालय ने इसके लिए हरी झंडी दे दी है। उत्तर प्रदेश सरकार के लखनऊ स्थित होम्योपैथी निदेशालय ने भी अनापत्ति प्रमाणपत्र जारी कर दिया है। सीसीएच की टीम ने पिछले दिनों संस्थान में स्थलीय निरीक्षण और सत्यापन भी कर लिया है। प्रयोगशाला, पुस्तकालय, ओपीडी, दवाओं व उपकरणों का भी देख लिया है।

शिक्षकों की योग्यता परखी जाएगी

सीसीएच संस्थान में होम्योपैथी कोर्स के लिए शिक्षकों और सपोर्टिंग स्टाफ की नियुक्तियों को भी कसौटी पर परखेगा। मानक के अनुसार, इस कोर्स में पहली साल 12 शिक्षक और 18 स्पोर्टिंग स्टाफ की नियुक्तियां की जाएंगी। आगरा जिले में अब तक होम्योपैथी स्नातक कोर्स का यह एक मात्र प्राइवेट कालेज है। दयालबाग शिक्षण संस्थान शासकीय सहायता से चलने वाला पहला संस्थान है, जो यह कोर्स शुरू करेगा।

2,500 रुपये प्रति सेमेस्टर फीस होगी

आयुष मंत्रालय के नए नियमों के मुताबिक, सीसीएच सिर्फ शासकीय या यूजीसी से वित्तीय अनुदान प्राप्त शिक्षण संस्थानों को आयुष (आयुर्वेद, योग, यूनानी व होम्योपैथी) से संबंधित स्नातक या परास्नातक कोर्स के लिए चयनित करती है। दयालबाग शिक्षण संस्थान की ओर से इस कोर्स में दाखिला के लिए महज ढाई हजार रुपये प्रति सेमेस्टर फीस निर्धारित की गई है। जबकि निजी संस्थानों में इस कोर्स की सालाना फीस औसतन डेढ़ लाख है। कोर्स का प्रभारी प्रोफेसर एमएम श्रीवास्तव को बनाया गया है।

पांच एकड़ में बनेगा बड़ा अस्पताल

सरन अस्पताल में होम्योपैथी विभाग के प्रभारी डा. विजय कुमार ने बताया कि दयालबाग शिक्षण संस्थान के मुख्य परिसर में आयुष भवन में बीएचएमएस के पहले बैच की कक्षाएं शुरू होंगी। अगले दो साल कक्षाएं यहीं पर लगेंगी। इस समय अवधि में कोर्स से संबंधित ओपीडी सरन अस्पताल में संचालित होगी। वहां अभी होम्योपैथी डिस्पेंसरी ही है। इसे और विकसित किया जाएगा। सरन अस्पताल के पीछे होम्योपैथी कोर्स और हॉस्पीटल के लिए पांच एकड़ भूखंड खरीदा गया है। वहां दो साल बाद नए भवन में बीएचएमएस कोर्स शुरू होगा। उन्होंने बताया कि संस्थान की योजना होम्योपैथी का परास्नातक कोर्स एमडीएच (डॉक्टर ऑफ मेडिसिन इन होम्यापैथिक) संचालित करने की है। इसके लिए प्रस्तावित होम्योपैथी हॉस्पीटल में मरीजों को भर्ती करने के लिए वार्ड बनेगा। इसमें कम से कम 25 बेड होंगे।

Source:

https://www.livehindustan.com/uttar-pradesh/agra/story-exclusive-dei-prepare-homeopathic-doctor-1732280.html
Close
Need Help?
Call us at:
90391-43777
99074-07777
Need Help